Breaking News

जाह्नवी कपूर ने अपने पहले स्टैंड-अप स्पेशल 'लीप, लाफ एंड लर्न' के साथ HPV के बारे में जागरूकता फैलाने की ओर बढ़ाया पहला कदम

http://www.pioneerhindi.com/storage/article/kQXsUvG8qUfEJ3WgCXqzKeVVoGYRRwrFkbxsuvxr.jpg

नई दिल्ली :  हर साल, दुनिया भर में 4 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय HPV जागरूकता दिवस मनाया जाता है. हिंदी सिनेमा की सबसे चहेती अभिनेत्रियों में से एक जाह्नवी कपूर, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की अहम पहल, 'आईप्लेजटू प्रिवेंट' के सहयोग से ह्यूमन पैपिलोमावायरस (HPV) के बारे में जागरूकता फैलाने में सबसे आगे रही हैं.

अंतरराष्ट्रीय HPV जागरूकता दिवस 2024 से पहले, जाह्नवी ने इस बीमारी की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए, सबसे अनोखे तरीकों में से एक को अपनाकर सोशल मीडिया पर 'बवाल' मचा दिया. इस साल के एक अतिरिक्त दिन-लीप डे का लाभ उठाते हुए, जाह्नवी अपने पहले स्टैंड-अप स्पेशल, 'लीप, लाफ एंड लर्न' के माध्यम से दर्शकों को HPV के कारणों और उसके जोखिमों के बारे में शिक्षित कर रही है. 

जाह्नवी कपूर के डेब्यू स्टैंड-अप स्पेशल के लॉन्च के कई टीज़र ने दर्शकों की जिज्ञासा को बढ़ाया. मंच पर एक नेक काम के बारे में बताते हुए अभिनेत्री एक स्वाभाविक कलाकार की तरह लगती हैं. कॉमेडी के साथ जागरूकता बढ़ाते हुए, "महत्वाकांक्षी कॉमेडियन" जाह्नवी अपनी तेज बुद्धि से मेहमानों को हंसाती हैं और उन्हें HPV के संक्रमण और उससे बचने के उपायों के बारे में कम जानकारी होने की बात पर चर्चा करती है.

अपने स्टैंड-अप स्पेशल के दौरान, जाह्नवी दर्शकों से HPV होने पर उससे बचने के लिए उसके बारे में जानकारी देने का अुनरोध करती है. वह HPV और कैंसर की "खतरनाक जोड़ी" के बारे में बात करती है. जाह्नवी कहती हैं, "गर्भाशय ग्रीवा, योनि, गुदा और मुंह के कैंसर कुछ ऐसे कैंसर हैं जो HPV के कारण आपके शरीर में विकसित हो सकते हैं." जाह्नवी ने एक प्रचलित मिथ का भी पर्दाफाश किया: "HPV केवल महिलाओं को प्रभावित करता है." अपने-आपको HPV के संपर्क में आने से कैसे बचाएं? इसके लिए डॉक्टर से सलाह लें. इसके अलावा, वह 9 से 26 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए HPV टीकाकरण करवाने की बात पर जोर देती है.

स्टैंड-अप स्पेशल का समापन करते हुए, जाह्नवी इस बदलाव को प्रेरित करती हैं और दर्शकों से "HPV को रोकने की प्रतिज्ञा" लेने का अनुरोध करती है. 'लीप, लाफ एंड लर्न' पहल के साथ बदलाव लाने पर, अपने विचार व्यक्त करते हुए, जाह्नवी कपूर ने कहा, "एक अभिनेत्री के रूप में, मेरा मानना है कि समाज में वास्तविक बदलाव लाने के लिए आईप्लेजटू प्रिवेंट जैसी पहल का समर्थन करना ज़रूरी है. HPV एक ऐसी गंभीर बीमारी है जो सर्वाइकल कैंसर के साथ जीवन के लिए खतरा बनने वाली परिस्थितियों को जन्म दे सकती है. फिर भी, HPV से जुड़े जोखिमों के बारे में जागरूकता की कमी है. बस इसी धारणा को चुनौती देने के लिए, हम अपने पहले स्टैंड-अप स्पेशल के माध्यम से कॉमेडी के साथ HPV के बारे में जागरूकता फैलाने का विचार लेकर आए हैं. 'लीप, लाफ एंड लर्न' के साथ, हम व्यक्तियों को इस लीप वर्ष के एक अतिरिक्त दिन को अपने स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं. 

आप भी जाह्नवी कपूर के इस मिशन में शामिल हो सकते हैं. इसके लिए, आधिकारिक वेबसाइट www.ipledgetoprevent.in पर जाकर प्रतिज्ञा लें. यह पहल HPV के छिपे हुए खतरे और जीवन की सुरक्षा के लिए टीकाकरण की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जानकारी देती है. यह HPV को रोकने और बीमारी के बारे में महत्वपूर्ण बातचीत शुरू करने के साथ-साथ फैली गलतफहमियों को दूर करने के लिए सामूहिक प्रयासों को प्रोत्साहित करने का भी प्रयास करती है.

तो HPV के बारे में जागरूकता फैलाना न भूलें और HPV टीकाकरण के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें!

ताज़ा समाचार

Categories