Breaking News

फिनकेस ने मार्च 2025 तक 10 लाख उपभोक्ताओं के लिए इंश्योरेन्स प्रीमियम फाइनैंस करने का लक्ष्य रखा

http://www.pioneerhindi.com/storage/article/eHvNAuI5XyN2G13FYx2JoU66SEyxC0mJ87QCRg4U.jpg

नई दिल्ली :  फिनटेक स्टार्टअप फिनकेस, जिसकी स्थापना हाल ही में इंश्योरेन्स प्रीमियम को फाइनैंस करने और फाइनैंशियल असेट्स पर लोन देने के लिए की गई है, ने बताया कि इसने 2025 तक 10 लाख स्वास्थ्य बीमा खरीददारों को वित्तपोषण प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। इंश्योरेन्स प्रीमियम की फाइनैंसिंग से उपभोक्ता अपनी हेल्थ पॉलिसी के सालाना प्रीमियम को नियमित मासिक भुगतान के रूप में चुका सकेंगे। 

अतुल गर्ग द्वारा दो महीने पहले स्थापित फिनकेस ने इंश्योरेन्स प्रीमियम को फाइनैंस करने के लिए एनबीएफसी कंपनियों को अपने साथ जोड़ा है। कंपनी ने बताया कि डिजिटल इंश्योरेन्स के दिग्गज आलोक भटनागर भी इस संचालन का नेतृत्व करने के लिए कंपनी के साथ जुड़ गए हैं। दिल्ली की फर्म ने बताया कि तकरीबन 51.4 करोड़ भारतीय स्वास्थ्य बीमा से कवर्ड हैं।

हालांकि उद्योग जगत के विशेषज्ञों के अनुसार इनमें से मात्र 10 फीसदी के पास रीटेल हेल्थ पॉलिसी है और शेष सरकारी, कॉर्पोरेट एवं एम्प्लॉयर के ग्रुप हेल्थ कवर में आते हैं जैसे जन आरोग्य, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना। 

फिनकेस के संस्थापक और सीईओ अतुल गर्ग ने कहा, ‘‘हमारे टेक प्लेटफॉर्म उपभोक्ताओं को व्यापक कवरेज, ऑन लॉन्ग टर्म पॉलिसी के विकल्प चुनने में मदद करते हैं। ये कदम खासतौर पर पुराने पॉलिसी धारकों के लिए कारगर हैं, जिनका प्रीमियम उम्र के साथ बढ़ता रहा है।’’ उन्होंने कहा। वर्तमान में पारम्परिक बीमा सेवाओं से वंचित लाखों उपभोक्ताओं को फाइनैंस सुविधाएं प्रदान करना फिनकेस का मुख्य उद्देश्य है।

‘‘कंपनी ने वित्तीय वर्ष 24-25 के अंत तक 10 लाख मौजूदा एवं नए स्वास्थ्य बीमा खरीददारों को कवर करने का लक्ष्य तय किया है। कंपनी देश भर में अधिक से अधिक कवरेज को सुनिश्चित करने के लिए इंश्योरेन्स एवं अन्य फाइनैंशियल मीडिएटर्स के साथ मिलकर काम करेगी।’’ गर्ग ने कहा। 

गर्ग के अनुसार इंश्योरेन्स प्रीमियम फाइनैंसिंग के द्वारा हर किसी के लिए स्वास्थ्य बीमा को सुलभ एवं किफ़ायती बनाया जा सकता है। ‘‘एनबीएफसी एवं बाहरी फाइनैंसर्स के साथ मिलकर हम सुनिश्चित करते हैं कि इंश्योरेन्स कंपनियों को उनका प्रीमियम का भुगतान मिल जाए, ताकि उनकी संचालन दक्षता एवं नकद प्रवाह बना रहे।’’ उन्होंने कहा। 

कंपनी ने बताया कि इसका टेक प्लेटफॉर्म इंश्योरेन्स कंपनियों एवं एनबीएफसी के लिए राजस्व के नए चैनल निर्मित कर फाइनैंशियल सलाहकारों के बिजत्रनेस संचालन को बेहतर बनाता है। ‘‘फिनकेस उपभोक्ताओं को व्यापक कवरेज एवं लॉन्ग टर्म पॉलिसियां चुनने में मदद करती है।’’ उन्होंने कहा।

ताज़ा समाचार

Categories